The mission of The Revolution is to enlarge and enrich our platforms and portfolios for Society's Upliftment & Economic Development of individuals.
Godman-Faith or Blind trust This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

Godman-Faith or Blind trust

हर किसी की लाइफ में उतार-चढ़ाव आते हैं। कुछ लोगों का हौसला या अपनों का साथ, उन्हें प्रॉब्लम से बाहर निकलने में मदद करता है, तो कुछ लोग अकेले पड़ जाने की वजह से हार मान लेते हैं। ऐसे ही जिंदगी से हारे कुछ लोग या परिवार, एक ऐसा चमत्कार चाहते हैं, जो उन्हें उनकी परेशानियों से बाहर निकाल दे। और तब वो इस तलाश में जुट जाते है कि कौन उनके दुख, हताशा और निराशा का समाधान देगा। समस्याएं हमारी जिंदगी का हिस्सा हैं। कोई गरीबी से परेशान है, कोई अपनी पर्सनल या प्रोफेशनल लाइफ से, किसी को अपने प्यार को शादी के लिए राजी करना है, किसी को अच्छे मार्क्स लाने हैं, किसी की हेल्थ प्रॉब्लम और न जाने कितनी ही समस्याएं है मान लीजिए किसी के परिवार का कोई सदस्य बीमार पड़ जाता है। नैचुरल सी बात है, इलाज के लिए वो लोग डॉक्टर के पास जाएंगे। लेकिन कई बार, जब गंभीर बीमारी के चलते, डाक्टरी इलाज से भी उन्हें निराशा मिलती है, तो ऐसे लोग भगवान से उम्मीद लगाते हैं कि कोई चमत्कार हो जाए। ऐसी स्थिति में पूरे परिवार का साथ होता है, लेकिन फिर भी दुख के चलते कोई दूसरा रास्ता नहीं दिखता, तब आसपास के लोगों की राय या फिर वो व्यक्ति, खुद एक ऐसी तलाश में जुट जाता है, कि कहीं से उसकी समस्या का हल मिल जाए। और चमत्कार की इसी उम्मीद के साथ उसे, किसी दूसरे व्यक्ति, ईश्वर, एस्ट्रोलॉजी, झाड़-फूक, बाबा, तांत्रिक और आध्यात्मिक गुरुओं के बारे में पता चलता है। और इस तरह, जिंदगी से हारा वो इंसान या दुखी परिवार, अंत में किसी बाबा या तांत्रिक की शरण में पहुंच जाता है। भले ही उनकी वो बीमारी ठीक हो या नहीं, लेकिन एक उम्मीद उन्हें जीने का हौसला देती है।

Godman-Faith or Blind trust This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani
Godman-Faith or Blind trust This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

ह्यूमन बिहेवियर है कि किसी भी दुख के समय में, हमें दूसरों के साथ की जरूरत पड़ती है। जब भी हम किसी बड़ी समस्या में होते हैं, हम ईश्वर से जुड़ते हैं, इस विश्वास के साथ कि वो हमारी परेशानियों को दूर करेगा। जाहिर सी बात है विश्वास और आस्था ही, उस कठिन समय को काटने का जरिया बनता है। इन बाबा, तांत्रिकों या गॉडमैन के पास जाकर एक इंसान को भरोसा मिलता है। सिर्फ हेल्थ इशू ही नहीं, बल्कि कई बार, फाइनांशियल, पर्सनल, प्रोफेशन और कई दूसरी सामाजिक परेशानियां हो सकती हैं, जिनके लिए लोग बाबा या तांत्रिकों के पास पहुंचते हैं। ऐसे समय में अपनों का साथ भी बहुत जरूरी है। मुश्किल समय काटना, हर किसी के लिए कठिन है। इसलिए भरोसे का यह सोर्स, मैसेंजर, गाइड, मैंटर या एम्बेसडर फैमिली या सोसायटी भी बन सकती है। ऐसे में परिवार और सोसायटी की जिम्मेदारी है कि अपनों का साथ दें, उनका विश्वास बनें। यह भी देखा गया है कि जो लोग ऐसे गुरुओं के पास जाते हैं, उनके लिए समाज की यह धारणा बन जाती है कि वो मूर्ख और अंधविश्वासी हैं। हम अपने किसी चाहने वाले से लेकर, ईश्वर तक, हर किसी से- एक विश्वास के जरिए जुड़ते हैं। विश्वास भावनात्मक हो सकता है, लेकिन अंधा नहीं। बाबा या तांत्रिकों के पास कोई जादुई शक्तियां नहीं है कि किसी भी परेशानी को जादू से गायब कर दें। उनके पास जाकर, लोगों को सिर्फ विश्वास मिलता है, और उसी वजह से लोग अपनी परेशानियों से लड़ने की ताकत जुटा पाते हैं। जो भी हो, इन बाबा या तांत्रिकों से लोगों को एक पॉजिटिव सोच मिलती है। एक मोटिवेशनल लीडर की तरह, एक आध्यात्मिक गुरु या बाबा भी लोगों को गाइड कर रहे हैं, उन्हें जीने की उम्मीद देते हैं, तो इसमें कुछ बुराई नहीं है।

आपने भी स्टेज या गली-नुक्कड़ में परफॉर्म करते, जादूगर देखे होंगे। वो हमारा एंटरटेनमेंट तो जरूर करते हैं, लेकिन इससे हमें भरोसा या उनकी बातों से आत्मबल नहीं मिलता। और ऐसे ही अपनी जिंदगी में किसी चमत्कार की उम्मीद में लोग, बाबा या किसी गुरु के पास जाते हैं। कई लोगों की जिंदगियां बदलती भी हैं। जाहिर सी बात है, परिश्रम और मुसीबतों से खुद को ही लड़ना पड़ेगा, और इसी विश्वास के लिए लोग गॉडमैन का सहारा लेते हैं। हालांकि उनकी आस्था और चमत्कारों पर विश्वास करना या न करना, यह हर किसी की अपनी-अपनी चॉइस है। द रेवोल्यूशन देशभक्त हिंदुस्तानी की ओर से, हम सिर्फ इतना कहना चाहेंगे कि परेशानियां हमारे हाथ में नहीं हैं, हालांकि परिवार और सोसायटी का साथ हो, तो कुछ समस्याओं का समाधान निकल जाता है। अपनों की परेशानियों को सुनें, परिस्थितियां ठीक हो सकती हैं। और उससे भी बड़ी बात, खुद पर भरोसा रखें। अपना हौसला बनाये रखे. इससे हर प्रॉब्लम को जीता जा सकता है। चाहे कितना भी मुश्किल और दुख का वक्त हो, लेकिन समय का चक्र हमेशा बीत ही जाता है।